कोरोना वायरस के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न:- FAQ


इस पृष्ठ पर अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (एफएक्यू) आम जनता या उपभोक्ता दर्शकों के लिए होते हैं। अन्य दर्शक अतिरिक्त एफएक्यू का उल्लेख करना चाहते हैं:

कोरोनोवायरस क्या है?

कोरोनावायरस (CoV) कोरोनवायरस का एक नया तनाव है।

वुहान, चीन में पहली बार पहचाने जाने वाले उपन्यास कोरोनावायरस के कारण होने वाली बीमारी को कोरोनावायरस रोग 2019 (COVID-19) नाम दिया गया है - ’CO’ का अर्थ है कोरोना, वायरस के लिए ’VI’ और रोग के लिए for D ’।
पूर्व में, इस बीमारी को novel 2019 उपन्यास कोरोनावायरस ’या 9 2019-nCoV’ के रूप में संदर्भित किया गया था।

COVID-19 वायरस एक नया वायरस है जो वायरस के एक ही परिवार से जुड़ा हुआ है जैसे कि गंभीर एक्यूट रेस्पिरेटरी सिंड्रोम (SARS) और कुछ प्रकार के सामान्य जुकाम।

सीओवीआईडी ​​-19 वायरस कैसे फैलता है?
वायरस एक संक्रमित व्यक्ति की सांस की बूंदों (खांसी और छींकने के माध्यम से उत्पन्न), और वायरस से दूषित छूने वाली सतहों के साथ सीधे संपर्क के माध्यम से प्रेषित होता है। COVID-19 वायरस सतहों पर कई घंटों तक जीवित रह सकता है, लेकिन सरल कीटाणुनाशक इसे मार सकते हैं।

कोरोनावायरस के लक्षण क्या हैं?

लक्षणों में बुखार, खांसी और सांस की तकलीफ शामिल हो सकते हैं। अधिक गंभीर मामलों में, संक्रमण से निमोनिया या सांस लेने में कठिनाई हो सकती है। अधिक शायद ही कभी, बीमारी घातक हो सकती है।

ये लक्षण फ्लू (इन्फ्लूएंजा) या सामान्य सर्दी के समान हैं, जो सीओवीआईडी ​​-19 की तुलना में बहुत अधिक आम हैं। यही कारण है कि अगर किसी के पास COVID-19 है तो इसकी पुष्टि के लिए परीक्षण आवश्यक है। यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि प्रमुख रोकथाम के उपाय समान हैं - लगातार हाथ धोना, और श्वसन स्वच्छता (अपनी खांसी या छींक को एक लचीली कोहनी या ऊतक के साथ कवर करें, फिर ऊतक को बंद बिन में फेंक दें)।

मैं संक्रमण के जोखिम से कैसे बच सकता हूं?

संक्रमण से बचने के लिए आप और आपके परिवार की चार सावधानियां हैं:
  1. साबुन और पानी या अल्कोहल-आधारित हाथ रगड़ का उपयोग करके अपने हाथों को अक्सर धोएं।
  2. खांसते या छींकते समय मुंह और नाक को लचीली कोहनी या ऊतक से ढकें। उपयोग किए गए ऊतक को तुरंत डिस्पोज करें।
  3. ठंड या फ्लू जैसे लक्षणों वाले किसी भी व्यक्ति के साथ निकट संपर्क से बचें।
  4. यदि आप या आपके बच्चे को बुखार, खांसी या सांस लेने में कठिनाई हो, तो शीघ्र चिकित्सा सहायता लें।

क्या मुझे एक मेडिकल मास्क पहनना चाहिए?

यदि आपको अन्य लक्षणों से बचाने के लिए श्वसन संबंधी लक्षण (खाँसी या छींकना) है तो मेडिकल मास्क के उपयोग की सलाह दी जाती है। यदि आपके पास कोई लक्षण नहीं है, तो मास्क पहनने की कोई आवश्यकता नहीं है।

यदि मास्क पहने जाते हैं, तो उनका उपयोग किया जाना चाहिए और उनकी प्रभावशीलता सुनिश्चित करने के लिए और वायरस को प्रसारित करने के किसी भी बढ़े हुए जोखिम से बचने के लिए ठीक से निपटाना चाहिए।

अकेले मास्क का उपयोग संक्रमण को रोकने के लिए पर्याप्त नहीं है और इसे लगातार हाथ धोने, छींकने और खांसी को कवर करने और ठंड या फ्लू जैसे लक्षणों (खांसी, छींकना, बुखार) के साथ किसी के साथ निकट संपर्क से बचना चाहिए।

क्या COVID-19 बच्चों को प्रभावित करता है?

यह एक नया वायरस है और हमें अभी तक इस बारे में पर्याप्त जानकारी नहीं है कि यह बच्चों या गर्भवती महिलाओं को कैसे प्रभावित करता है। हम जानते हैं कि किसी भी उम्र के लोगों में वायरस से संक्रमित होना संभव है, लेकिन अब तक बच्चों में सीओवीआईडी ​​-19 के अपेक्षाकृत कम मामले सामने आए हैं। वायरस दुर्लभ मामलों में घातक है, अब तक मुख्य रूप से पहले से मौजूद चिकित्सा स्थितियों वाले वृद्ध लोगों में।

यदि मेरे बच्चे में COVID-19 के लक्षण हैं तो मुझे क्या करना चाहिए?

चिकित्सा पर ध्यान दें, लेकिन याद रखें कि यह उत्तरी गोलार्ध में फ्लू का मौसम है, और सीओवीआईडी ​​-19 के लक्षण जैसे कि खांसी या बुखार, फ्लू या आम सर्दी के समान हो सकते हैं - जो कि अक्सर अधिक होते हैं।

नियमित रूप से हैंडवाशिंग जैसे अच्छे हाथ और श्वसन स्वच्छता प्रथाओं का पालन करना जारी रखें, और अपने बच्चे को टीकाकरण के साथ तारीख तक रखें - ताकि आपके बच्चे को अन्य वायरस और बैक्टीरिया से बचाया जा सके जिससे बीमारियाँ पैदा हों।

फ्लू जैसे अन्य श्वसन संक्रमणों के साथ, यदि आप या आपके बच्चे में लक्षण हैं, तो जल्दी देखभाल करें और दूसरों को फैलने से रोकने के लिए सार्वजनिक स्थानों (कार्यस्थल, स्कूलों, सार्वजनिक परिवहन) में जाने से बचने की कोशिश करें।

यदि परिवार का कोई सदस्य लक्षण प्रदर्शित करता है तो मुझे क्या करना चाहिए?

यदि आपको या आपके बच्चे को बुखार, खांसी या सांस लेने में कठिनाई हो, तो आपको जल्दी चिकित्सा सुविधा लेनी चाहिए। अपने स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता को यह बताने के लिए आगे कॉल करने पर विचार करें कि क्या आपने किसी ऐसे क्षेत्र की यात्रा की है जहां COVID-19 की सूचना दी गई है, या यदि आप किसी ऐसे व्यक्ति के साथ निकट संपर्क में हैं, जिसने इन क्षेत्रों में से किसी एक से यात्रा की है और श्वसन लक्षण हैं।

क्या मुझे अपने बच्चे को स्कूल से बाहर ले जाना चाहिए?

यदि आपके बच्चे में लक्षण हैं, तो चिकित्सा देखभाल की तलाश करें, और स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता से निर्देशों का पालन करें। अन्यथा, फ्लू जैसे अन्य श्वसन संक्रमणों के साथ, अपने बच्चे को रोगसूचक होने के दौरान घर पर अच्छी तरह से आराम दें और दूसरों को फैलने से रोकने के लिए सार्वजनिक स्थानों पर जाने से बचें।

यदि आपका बच्चा बुखार या खांसी जैसे कोई लक्षण प्रदर्शित नहीं कर रहा है - और जब तक कि आपके बच्चे के स्कूल को प्रभावित करने वाले सार्वजनिक स्वास्थ्य सलाहकार या अन्य प्रासंगिक चेतावनी या आधिकारिक सलाह जारी नहीं की गई है - तो अपने बच्चे को कक्षा में रखना सबसे अच्छा है।

बच्चों को स्कूल से बाहर रखने के बजाय, उन्हें स्कूल और अन्य जगहों के लिए अच्छे हाथ और श्वसन स्वच्छता अभ्यास सिखाएं, जैसे लगातार हैंडवाशिंग (नीचे देखें), एक लचीली कोहनी या ऊतक के साथ खांसी या छींक को कवर करना, फिर ऊतक को एक बंद बिन में फेंक देना। यदि वे अपने हाथों को ठीक से नहीं धोते हैं तो उनकी आंखों, मुंह या नाक को नहीं छूते हैं।

ठीक से हाथ धोने का सबसे अच्छा तरीका क्या है?

चरण 1: बहते पानी के साथ हाथ गीला करें

चरण 2: गीले हाथों को ढंकने के लिए पर्याप्त साबुन लगाएं

चरण 3: हाथों की सभी सतहों को रगड़ें - हाथों के पीछे, उंगलियों के बीच और नाखूनों के बीच - कम से कम 20 सेकंड के लिए

चरण 4: बहते पानी के साथ अच्छी तरह से कुल्ला

चरण 5: एक साफ कपड़े या एकल उपयोग तौलिया के साथ सूखे हाथ

अपने हाथों को अक्सर धोएं, खासकर खाने से पहले; अपनी नाक बहने के बाद, खाँसी, या छींकने; और बाथरूम जा रहा हूँ।

यदि साबुन और पानी आसानी से उपलब्ध नहीं हैं, तो कम से कम 60% शराब के साथ अल्कोहल-आधारित हैंड सैनिटाइज़र का उपयोग करें। हाथ हमेशा साबुन और पानी से धोएं, अगर हाथ स्पष्ट रूप से गंदे हैं।

यदि हम यात्रा करते हैं तो मुझे अपने परिवार के लिए क्या सावधानियां बरतनी चाहिए?

विदेश में यात्रा की योजना बनाने वाले किसी भी व्यक्ति को प्रवेश पर किसी भी प्रतिबंध, प्रवेश पर संगरोध आवश्यकताओं या अन्य प्रासंगिक यात्रा सलाह के लिए हमेशा अपने गंतव्य देश के लिए यात्रा सलाहकार की जांच करनी चाहिए।

मानक यात्रा में सावधानी बरतने के अलावा, अपने घर देश में फिर से प्रवेश या अस्वीकृत होने से बचने के लिए, आपको अंतर्राष्ट्रीय एयर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन की वेबसाइट पर नवीनतम COVID -19 अपडेट की जांच करने की भी सलाह दी जाती है, जिसमें एक सूची शामिल है देशों और प्रतिबंध उपायों।

यात्रा करते समय, सभी माता-पिता को अपने और अपने बच्चों के लिए मानक स्वच्छता उपायों का पालन करना चाहिए: हाथों को बार-बार धोएं या अल्कोहल-आधारित सैनिटाइज़र का उपयोग कम से कम 60 प्रतिशत अल्कोहल के साथ करें, अच्छे श्वसन स्वच्छता का अभ्यास करें (अपने मुंह और नाक को अपनी मुड़ी कोहनी या ऊतक से ढकें) जब आप खांसते या छींकते हैं और तुरंत इस्तेमाल किए गए ऊतक को हटा देते हैं) और खांसी या छींकने वाले किसी भी व्यक्ति के साथ निकट संपर्क से बचें।

इसके अलावा, यह अनुशंसा की जाती है कि माता-पिता हमेशा एक हाथ प्रक्षालक, डिस्पोजेबल ऊतकों का पैक और पोंछते हुए कीटाणु ले जाएं।

अतिरिक्त सिफारिशों में शामिल हैं: एक विमान या अन्य वाहन के अंदर एक बार कीटाणुरहित पोंछे के साथ अपनी सीट, आर्मरेस्ट, टचस्क्रीन, आदि को साफ करें। होटल या अन्य आवासों में जहाँ आप और आपके बच्चे ठहरे हुए हैं, वहाँ की प्रमुख सतहों, डोरकर्नब्स, रिमोट कंट्रोल आदि को साफ करने के लिए एक कीटाणुनाशक पोंछे का उपयोग करें।

क्या गर्भवती महिलाएं अजन्मे बच्चों को कोरोनोवायरस दे सकती हैं?

इस समय, यह निर्धारित करने के लिए पर्याप्त सबूत नहीं हैं कि गर्भावस्था के दौरान एक माँ से उसके बच्चे में वायरस का संक्रमण होता है या बच्चे पर इसका संभावित प्रभाव हो सकता है। फिलहाल इसकी जांच की जा रही है। गर्भवती महिलाओं को वायरस के संपर्क से खुद को बचाने के लिए उचित सावधानियों का पालन करना चाहिए और बुखार, खांसी या सांस लेने में कठिनाई जैसे लक्षणों का अनुभव होने पर जल्दी से चिकित्सा देखभाल लेनी चाहिए।

क्या माँ के लिए स्तनपान करना सुरक्षित है अगर वह कोरोनोवायरस से संक्रमित है?

प्रभावित और जोखिम वाले क्षेत्रों में सभी माताओं को बुखार, खांसी या सांस लेने में कठिनाई के लक्षण दिखाई देते हैं, उन्हें जल्दी से चिकित्सा देखभाल लेनी चाहिए, और स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता से निर्देशों का पालन करना चाहिए।

स्तनपान के लाभों और अन्य श्वसन विषाणुओं के संचरण में ब्रेस्टमिल्क की महत्वहीन भूमिका को देखते हुए, माँ सभी आवश्यक सावधानियों को लागू करते हुए, स्तनपान जारी रख सकती है।

अच्छी तरह से स्तनपान कराने वाली माताओं के लिए, इसमें एक मास्क पहनना शामिल है जब बच्चे के पास (दूध पिलाने के दौरान), बच्चे के संपर्क में आने से पहले और बाद में हाथ धोना (दूध पिलाना शामिल है), और दूषित सतहों को साफ / कीटाणुरहित करना - जैसा कि सभी में किया जाना चाहिए ऐसे मामले जहां कोई भी पुष्टि की गई या संदिग्ध COVID-19 बच्चों सहित अन्य लोगों के साथ बातचीत करता है।

यदि कोई माँ बहुत बीमार है, तो उसे दूध को व्यक्त करने के लिए प्रोत्साहित किया जाना चाहिए और एक साफ कप और / या चम्मच के माध्यम से बच्चे को देना चाहिए - सभी एक ही संक्रमण की रोकथाम के तरीकों का पालन करते हुए।

क्या कोरोनवायरस के लिए कोई टीका है?

वर्तमान में कोई टीका उपलब्ध नहीं है।

क्या कोरोनोवायरस का इलाज है?

उपन्यास कोरोनावायरस के कारण होने वाली बीमारी का कोई विशिष्ट उपचार नहीं है। हालांकि, इस वायरस के कारण होने वाले कई लक्षणों का इलाज किया जा सकता है और इसलिए रोगी के लक्षणों के आधार पर उपचार किया जाना चाहिए। इसके अलावा, संक्रमित व्यक्तियों के लिए सहायक देखभाल अत्यधिक प्रभावी हो सकती है।

डब्ल्यूएचओ (WHO) इस कोरोनावायरस के उद्भव के लिए कैसे प्रतिक्रिया दे रहा है?

इस वायरस के उभरने के बाद से, WHO सदस्य राज्यों को जानकारी प्रदान करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय स्वास्थ्य विनियम के तहत काम कर रहा है। डब्ल्यूएचओ भी शामिल देशों और अंतरराष्ट्रीय भागीदारों के साथ काम कर रहा है ताकि वैश्विक स्वास्थ्य प्रतिक्रिया को समन्वित किया जा सके, जिसमें स्थिति की अद्यतन जानकारी, अंतरिम निगरानी सिफारिशों, मामलों की प्रयोगशाला परीक्षण, संक्रमण नियंत्रण और नैदानिक ​​पर स्वास्थ्य अधिकारियों और तकनीकी स्वास्थ्य एजेंसियों को मार्गदर्शन शामिल है। प्रबंधन, मानव में उपन्यास वायरस और बीमारी की वर्तमान समझ पर आधारित है।
डब्ल्यूएचओ सदस्य राज्यों और अंतर्राष्ट्रीय स्वास्थ्य भागीदारों के साथ काम करना जारी रखेगा और उपलब्ध जानकारी को साझा करेगा क्योंकि यह उपलब्ध है।

डब्ल्यूएचओ देशों की सिफारिश क्या करता है?

WHO गंभीर तीव्र श्वसन संक्रमण (SARI) के लिए अपनी निगरानी बढ़ाने और SARI या निमोनिया के किसी भी असामान्य पैटर्न की सावधानीपूर्वक समीक्षा करने के लिए सभी सदस्य राज्यों को प्रोत्साहित करता है।
डब्लूएचओ सदस्य राज्यों से आग्रह करता है कि वे उपन्यास कोरोनावायरस के संक्रमण के किसी भी संदिग्ध या पुष्टि मामले को अधिसूचित या सत्यापित करें।

क्या WHO ने इस नए वायरस से संबंधित किसी भी यात्रा या व्यापार प्रतिबंध की सिफारिश की है?

डब्ल्यूएचओ इस घटना के संबंध में किसी भी यात्रा या व्यापार प्रतिबंध की सिफारिश नहीं करता है। डब्ल्यूएचओ उपलब्ध होने के साथ ही अद्यतन जानकारी देता रहेगा।

Post a Comment

0 Comments