कोरोनावायरस या Covid-19 क्या है :- लक्षण और रोकथाम

कोरोनावायरस एक तरह का सामान्य वायरस है जो आपकी नाक, साइनस या ऊपरी गले में संक्रमण का कारण बनता है। अधिकांश कोरोनाविरस खतरनाक नहीं हैं।

2020 की शुरुआत में, चीन में दिसंबर 2019 के प्रकोप के बाद, विश्व स्वास्थ्य संगठन ने SARS-CoV-2 की पहचान एक नए प्रकार के कोरोनावायरस के रूप में की। इसका प्रकोप तेजी से दुनिया भर में फैल गया।

COVID-19 SARS-CoV-2 के कारण होने वाली एक बीमारी है जो ट्रिगर कर सकती है कि डॉक्टर श्वसन पथ के संक्रमण को क्या कहते हैं। यह आपके ऊपरी श्वसन पथ (साइनस, नाक और गले) या निचले श्वसन पथ (विंडपाइप और फेफड़े) को प्रभावित कर सकता है।

यह उसी तरह से फैलता है जैसे अन्य कोरोनवीरस करते हैं, मुख्य रूप से व्यक्ति-से-व्यक्ति संपर्क के माध्यम से। संक्रमण हल्के से घातक तक होता है।

SARS-CoV-2 सात प्रकार के कोरोनावायरस में से एक है, जिसमें मध्य पूर्व श्वसन सिंड्रोम (MERS) और अचानक तीव्र श्वसन सिंड्रोम (SARS) जैसी गंभीर बीमारियां शामिल हैं। अन्य कोरोनवीरस अधिकांश सर्दी का कारण बनते हैं जो हमें वर्ष के दौरान प्रभावित करते हैं लेकिन अन्यथा स्वस्थ लोगों के लिए गंभीर खतरा नहीं है।

भारत सरकार यह सुनिश्चित करने के लिए सभी आवश्यक कदम उठा रही है कि हम COVID-19 कोरोना वायरस की बढ़ती महामारी से उत्पन्न चुनौती और खतरे का सामना करने के लिए अच्छी तरह से तैयार हैं। भारत के लोगों के सक्रिय समर्थन के साथ, हम अपने देश में वायरस के प्रसार को नियंत्रित करने में सक्षम हैं। स्थानीय रूप से वायरस के प्रसार को रोकने का सबसे महत्वपूर्ण कारक स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा जारी की जा रही सलाह के अनुसार सही जानकारी के साथ नागरिकों को सशक्त बनाना और सावधानी बरतना है।

COVID-19 के लक्षण

मुख्य लक्षणों में शामिल हैं:


  • बुखार
  • खाँसना
  • सांस लेने में कठिनाई
  • साँस लेने में कठिनाई
  • थकान
  • ठंड लगना, कभी-कभी झटकों के साथ
  • शरीर मैं दर्द
  • सरदर्द
  • गले में खरास
  • गंध या स्वाद में कमी
  • जी मिचलाना
  • दस्त



कोरोनोवायरस कैसे फैलता है?

कोरोनावाइरस संचरण

SARS-CoV-2, वायरस मुख्य रूप से एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैलता है।

ज्यादातर समय, यह तब फैलता है जब कोई बीमार व्यक्ति खांसता या छींकता है। वे बूंदों को 6 फीट दूर तक स्प्रे कर सकते हैं। यदि आप उन्हें सांस लेते हैं या निगलते हैं, तो वायरस आपके शरीर में प्रवेश कर सकता है। कुछ लोग जिनके पास वायरस है उनमें लक्षण नहीं हैं, लेकिन वे अभी भी वायरस को फैला सकते हैं।

आप वायरस को किसी सतह या वस्तु को छूने से भी प्राप्त कर सकते हैं, फिर आपके मुंह, नाक, या संभवतः आपकी आंखों को छू सकता है। अधिकांश वायरस एक सतह पर कई घंटों तक रह सकते हैं, जिस पर वे उतरते हैं। एक अध्ययन से पता चलता है कि SARS-CoV-2 विभिन्न प्रकार की सतहों पर कई घंटों तक रह सकता है:

तांबा: 4 घंटे
कार्डबोर्ड: 24 घंटे तक
प्लास्टिक या स्टेनलेस स्टील: 2 से 3 दिन


यही कारण है कि वायरस से छुटकारा पाने के लिए सतहों को कीटाणुरहित करना महत्वपूर्ण है।


कुछ कुत्तों और बिल्लियों ने वायरस के लिए सकारात्मक परीक्षण किया है। कुछ में बीमारी के लक्षण दिखाई दिए हैं। लेकिन इस बात का कोई सबूत नहीं है कि इंसान किसी जानवर से इस कोरोनावायरस को पकड़ सकते हैं।

सामुदायिक प्रसार क्या है?

डॉक्टर और स्वास्थ्य अधिकारी इस शब्द का उपयोग तब करते हैं जब वे संक्रमण के स्रोत को नहीं जानते हैं। COVID-19 के साथ, यह आमतौर पर किसी ऐसे व्यक्ति को संदर्भित करता है जो वायरस प्राप्त करता है, भले ही वे देश से बाहर नहीं गए हों या किसी ऐसे व्यक्ति के संपर्क में नहीं आए हों जिनके पास COVID-19 है या जिनके पास विदेश यात्रा है।

फरवरी 2020 में, CDC ने कैलिफ़ोर्निया में एक ऐसे व्यक्ति में COVID -19 संक्रमण की पुष्टि की, जिसने किसी प्रभावित क्षेत्र की यात्रा नहीं की थी या किसी के साथ बीमारी से अवगत कराया गया था। इसने यू.एस. में फैले समुदाय के पहले उदाहरण को चिन्हित किया। संभावना है कि वह व्यक्ति किसी ऐसे व्यक्ति के संपर्क में था जो संक्रमित था लेकिन उसे पता नहीं था।

COVID-19 कितना खतरनाक है?

हालांकि अधिकांश लोगों के लिए COVID-19 केवल हल्की बीमारी का कारण बनता है, यह कुछ लोगों को बहुत बीमार बना सकता है। अधिक शायद ही कभी, बीमारी घातक हो सकती है। पुराने लोगों, और पहले से मौजूद चिकित्सा स्थितियों (जैसे उच्च रक्तचाप, हृदय की समस्याएं या मधुमेह) के साथ वे अधिक कमजोर दिखाई देते हैं।

क्या COVID-19 के उपचार के लिए दवाएं हैं?

कोई दवा उत्पाद अभी तक COVID-19 के उपचार के लिए सुरक्षित और प्रभावी नहीं दिखाए गए हैं। हालांकि, संभावित जांच उपचारों के रूप में कई दवाओं का सुझाव दिया गया है, जिनमें से कई अब नैदानिक परीक्षणों में अध्ययन किए जा रहे हैं, जिनमें डब्ल्यूएचओ और भाग लेने वाले देशों द्वारा सह-परीक्षण परीक्षण सह-प्रायोजित शामिल हैं।

कई देशों में, डॉक्टर COVID-19 रोगियों को दवाएं दे रहे हैं जिन्हें इस बीमारी के लिए मंजूरी नहीं दी गई है। राष्ट्रीय दवाओं के नियामक प्राधिकरण द्वारा अनुमोदित नहीं किए गए संकेतों के लिए लाइसेंस प्राप्त दवाओं के उपयोग को "ऑफ-लेबल" उपयोग माना जाता है।

हम कोरोनोवायरस की रोकथाम कैसे करते हैं

हम प्रायः हाथ धोने से, आम सतहों को साफ रखने, अन्य लोगों से संपर्क सीमित रखने और कपड़े के फेस मास्क पहनने से संचरण दर कम करने का काम कर सकते हैं, जब हम दूसरों से 6 फीट दूर नहीं रह सकते।

कोरोनावायरस बीमारी के लिए रिकवरी का समय क्या है?

उपलब्ध प्रारंभिक आंकड़ों का उपयोग करते हुए, हल्के मामलों के लिए शुरुआत से लेकर नैदानिक सुधार तक का औसत समय लगभग 2 सप्ताह है और गंभीर या गंभीर बीमारी वाले रोगियों के लिए 3-6 सप्ताह है।

Post a Comment

0 Comments